अनुसंधान और विकास ; सूचना, प्रशिक्षण और अनुकूलित सेवाएं ; सूचना प्रौद्योगिकी

मुख्य पृष्ठ - विभाग - अनुसंधान और विकास ; सूचना, प्रशिक्षण और अनुकूलित सेवाएं ; सूचना प्रौद्योगिकी

        अनुसंधान एवं विकास के विधाओं में राष्ट्रीय पवन ऊर्जा संस्थान की पवन ऊर्जा प्रणालियों के लिए विश्व स्तर की विश्वसनीय और लागत प्रभावी प्रौद्योगिकी प्राप्त करने हेतु एक समयबद्ध और मिशन उन्मुख अनुसंधान एवं विकास कार्यक्रमों का समर्थन किया जाता है। उपर्युक्त कार्यांवयन पद्धति से अत्याधुनिक तकनीक और शैक्षणिक एवं अनुसंधान संस्थानों के साथ तालमेल बनाए रखते हुए प्रभावी नेटवर्किंग और उत्कृष्टता से सतत शिक्षण प्रशिक्षण के माध्यम से ज्ञानवर्द्धन और कौशल विकास के प्रयास एक सतत प्रक्रिया है।

        राष्ट्रीय पवन ऊर्जा संस्थान का सूचना, प्रशिक्षण और अनुकूलित सेवाएं एकक देश में पवन ऊर्जा को विकसित करने के उद्देश्य से समाज और उद्योग जगत में शिक्षण, प्रशिक्षण और अन्य संबंधित उत्कृष्ट सुविधाएं प्रदान करता है।

        राष्ट्रीय पवन ऊर्जा संस्थान का सूचना और प्रौद्योगिकी एकक पवन ऊर्जा क्षेत्र के हितधारकों के लिए आवश्यक साइबर सुरक्षा, योजना, रखरखाव और प्रबंधन हेतु अपने ई-व्यवसाय का संचालन करने हेतु एक अनुकूल व्यवस्था उत्पन्न करने में सहायक होता है।

अनुसंधान एवं विकास +
सूचना प्रशिक्षण और अनुकूलित सेवाएं एकक +
उद्देश्य और सेवाएं
  • पवन ऊर्जा प्रणालियों, उप-प्रणालियों और घटकों के क्षेत्र के प्रदर्शन की निगरानी हेतु, केंद्र के उद्देश्यों की पूर्ति हेतु, प्रभावात्मक परीणाम हेतु प्रतिक्रिया प्रदान करने हेतु प्रयोग कीजिए।
  • सतत आधार पर आँकड़ा बैंक संस्थापित और अद्यतन करने तथा चयनित प्रसार के लिए सूचना केंद्र के रूप में कार्य करने हेतु।
  • शोध गतिविधियों / संस्थानों से जानकारी एकत्रित करने और प्रसारित करने हेतु।
  • प्रशिक्षण कार्यक्रम और कार्यशालाएं आयोजित करने हेतु।
  • अंतर्राष्ट्रीय / राष्ट्रीय संगोष्ठियों और सम्मेलनों का संचालन करने हेतु।
  • पवन ऊर्जा क्षेत्र में ग्राहकों और उपयोगकर्ताओं के लिए परामर्श सेवाएं प्रदान करने हेतु।