विभाग

मुख्य पृष्ठ - विभाग

पवन ऊर्जा संसाधन निर्धारण और अपतटीय पवन ऊर्जा (WRA&O)

राष्ट्रीय पवन ऊर्जा संसाधन की पवन ऊर्जा संसाधन निर्धारण और अपतटीय पवन ऊर्जा परियोजनाओं का उद्देश्य पवन ऊर्जा उपयोग के विकास के लिए क्षेत्र मापन के माध्यम से देश में पवन ऊर्जा की समृद्ध संभावना वाले क्षेत्रों की खोज करना है।

Read more

प्रमाणन और सूचना एवं प्रौद्योगिकी प्रभाग (C&IT)



डिवीजन ने आईएस / आईईसी 61400-22 के आधार पर पवन टर्बाइनों के प्रकार का प्रमाणीकरण किया है, और सूचना के प्रभावी प्रसार के लिए आवश्यक आईटी अवसंरचना बनाने में भी शामिल है।

Read more

मानक और विनिमयन (S&R)

डिवीजन पवन ऊर्जा क्षेत्र के स्वस्थ और व्यवस्थित विकास के लिए विभिन्न सेवाएं प्रदान करता है जैसे: पवन ऊर्जा क्षेत्र में मानकीकरण कार्य, पवन टर्बाइन के प्रोटोटाइप के ग्रिड सिंक्रोनाइज़ेशन के लिए सुविधा और पवन टरबाइनों के मॉडल और विनिर्माण की पुनरीक्षित सूची।

Read more

परीक्षण और अनुसंधान स्टेशन (T&R)

NIWE द्वारा दी जाने वाली परीक्षण सेवाएँ ISO / IEC 17025 की आवश्यकता के अनुसार नेशनल बोर्ड फॉर टेस्टिंग एंड कैलिब्रेशन लेबोरेटरीज (NABL) द्वारा मान्यता प्राप्त हैं। डिवीजन पावर प्रदर्शन माप, सुरक्षा और फ़ंक्शन परीक्षण, लोड माप आदि जैसी सेवाएं प्रदान करता है।

Read more

कौशल विकास और प्रशिक्षण (SDT)


संबंधित सूचनाओं को एकत्र, समेटना और उनका विश्लेषण करके पवन ऊर्जा में बेहतरीन सूचना केंद्र के रूप में कार्य करना। हितधारकों के लाभ के लिए नियमित रूप से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यशालाएं आयोजित की जा रही हैं।

Read more

अनुसंधान और विकास; एवं, संसाधन आँकड़ा विश्लेषिकी; एवं, पूर्वानुमान (R&D, RDAF)

भारत में सौर ऊर्जा बहुतायत में उपलब्ध है, सतत है और पर्यावरणीय अनुकूल है जिसमें ऊर्जा की आवश्यकताओं और ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन की कमी को पूरा करने की अत्यधिक क्षमता है। भारत सरकार के द्वारा सौर ...

Read more

नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाएं और सौर ऊर्जा विकिरण संसाधन निर्धारण (SRRA)

भारत में सौर ऊर्जा बहुतायत में उपलब्ध है, सतत है और पर्यावरणीय अनुकूल है जिसमें ऊर्जा की आवश्यकताओं और ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन की कमी को पूरा करने की अत्यधिक क्षमता है। भारत सरकार के द्वारा .....

Read more

वित्त और प्रशासन (F&A)




प्रभाग प्रशासन, वित्त, खरीद, राजभाषा, एफसी / जीसी, संसदीय समितियां, परिवहन रखरखाव अनुबंध, सुरक्षा, कानूनी और संपदा प्रबंधन करेगा।

Read more